समय का निर्धारण 

                  
                     एक देशांतर का अंतर होने पर समय में 4 मिनट का अंतर होता है । चूँकि पृथ्वी पश्चिम से पूरब की ओर घूमती है । फलतः पूरब की ओर बढ़ने पर प्रत्येक देशांतर पर समय 4 मिनट बढ़ता है। 
     और पश्चिम पर जाने पर समय 4 मिनट घटता है । 

अंतराष्ट्रीय तिथि रेखा 

                                  180° देशांतर को अंतराष्ट्रीय तिथि रेखा कहते है। 
                          1884 ई0 में वाशिंगटन में सम्पन्न इंटरनेशनल मेरीडियन कांफ्रेंस में 180 वें याम्योत्तर को अंतराष्ट्रीय तिथि रेखा निर्धारण किया गया है ।
   
                     ऐसा इसलिए किया गया ताकि विभिन्न देशों के मध्य यात्रियों को कुछ स्थानों पर 1 दिन का अंतर होने के कारण परेशानी न हो ।
        अंतराष्ट्रीय रेखा आर्कटिक सागर , चुकी सागर , बेरिंग स्ट्रेट व् प्रशांत महासागर से गुज़रती है।
                        ग्रीनविच मेरीडियन से गणना करते हुए इस रेखा ( 180वाँ याम्योत्तर ) के पूर्व वाले क्षेत्र में एक दिन आगे होंगे या दूसरे शब्द में इस रेखा से पशिचम वाले क्षेत्रों से 12 घण्टे आगे होंगे ।
       
                  जब कोई जलयान पशिचमी दिशा में यात्रा करते हुए तिथि रेखा को पार करता है तो उसे एक दिन की हानि होती है क्योंकि इस क्षेत्र में समय 12 घण्टे पीछे चल रहा होता है ( जैसे सोमवार के बाद रविवार आना ) । परन्तु यदि जलयान पूर्व की यात्रा करते हुए तिथि रेखा को पार करता है तो एक दिन का लाभ होता है , जैसे यदि वह सोमवार को यात्रा प्रारम्भ करता है  तो तिथि रेखा पार करने पर नए क्षेत्र में बुधवार का एक दिन उसे प्राप्त होगा।



  समय ज़ोन व मानक समय 

                              विश्व को 24 समय जोनों में भाग किया गया है । इन समय जोनों को ग्रीनविच मीन टाइम व मानक समय में एक घण्टे के अंतराल के आधार पर भाग किया गया है अर्थात प्रत्येक ज़ोन 15° के बराबर होता है। 
                    ग्रीनविच याम्योत्तर 0° देशांतर पर जो कि ग्रीनलैंड व नार्वोनियन सागर व ब्रिटेन , स्पेन , अल्जीरिया , फ़्रांस, माले, बुर्किनफसो, घाना व दक्षिण अटलांटिक समुद्र से गुजरता है।
         
                                                                                   प्रत्येक देश का मानक समय ग्रीनविच मीन टाइम से आधा घण्टे के गुणाक के अंतर पर निर्धारित किया जाता है । मानक समय स्वेच्छा से चयनित याम्योत्तर का स्थानीय समय होता है जो एक विशिष्ट क्षेत्र या देश के लिए मानक समय निर्धारित करता है ।
                                           
                      भारत में  82   1/2    ( 165/2 ) डिग्री पूर्व  देशांतर जो इलाहबाद के निकट के मिर्जापुर से गुजरती है  के समय को मानक समय माना जाता है । 
           यह समय ग्रीनविच मीन टाइम से  5  1/2 ( 11/2)    घण्टे आगे है । अतः जब ग्रीनविच में दोपहर के बारह बजे होतो हो उस समय भारत में शाम के 5:30 मिनट बजेंगे।

  समय ज़ोन व मानक समय

  समय ज़ोन व मानक समय,अंतराष्ट्रीय तिथि रेखा
www.shikchahind.today


Is post me geography se manak smy or greenwich smy zon k bare me jankari digayi hai . 
Jo apke knowledge me izafa badhaya hoga . Pasand aye to doston k sath share kre.