IndusInd Bank in hindi 





इंडसइंड बैंक भारत में कार्यरत एक निजी बैंक है। बैंक की स्थापना 1994 में हुई । इसका मुख्यालय मुंबई में है।

what-would-have-caused-corona-virus


ssc-vvi-questions-answer



इंडसइंड बैंक लिमिटेड पुणे में एक भारतीय नई पीढ़ी का बैंक है, जिसे 1994 में स्थापित किया गया था।  बैंक वाणिज्यिक, लेन-देन और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है।  इंडसइंड बैंक का उद्घाटन अप्रैल 1994 में तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया था।  इंडसइंड बैंक भारत में नई पीढ़ी के निजी बैंकों में पहला है।


इंडसइंड बैंक में आज भारी गिरावट देखने को मिली है । आज के कारोबार में 37 फीसदी से अधिक गिरावट देखने को मिला है । गिरावट के साथ स्टोक  382.5 के नीचे स्तर तक आ गया है।
जो कि साल का नया निचला स्तर है । निजी बैंकों को लेकर निवेशकों का भरोसा कम होने लगा है ।



IndusInd Bank in hindi



slums-in-india-in-hindi



इंडसइंड बैंक में मैनेजर ने स्टाफ के साथ मिलकर 4.41 करोड़ का घोटाला किया ।



कानपुर के इंडसइंड बैंक में मैनेजर ने स्टाफ के साथ मिलकर करोड़ों का घोटाला कर दिया। बैंक के रीजनल मैनेजर देवांजन गुहा की तहरीर और एसएसपी के आदेश पर थाना ग्वालटोली में एफआईआर दर्ज की गई है। साथ ही बैंक ने आरोपित प्रबंधक और अकाउंटेंट को हटा दिया गया है।

इंडसइंड बैंक की सिविल लाइंस कान चैंबर स्थित बैंक की शाखा में करीब 4.41 करोड़ रुपये का घोटाला किया गाया। खोज के मुताबिक बैंक में ये गबन 10 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच हुआ। 26 अक्टूबर को बैंक का खजाना चेक किया गया तो पता चला कि खजाने से 4 करोड़ 40 लाख 40 हजार 420 रुपए गायब हैं।

ये रजिस्टर में गलत इंट्री कर पार की गई। रीजनल मैनेजर देवांजन गुहा ने इस घोटाले में शाखा प्रबंधक अमित शुक्ला, अकाउंटेंट राहुल तिवारी और हनीश रामचंदानी नाम के युवक पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। रीजनल मैनेजर कई दिनों से रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने आ रहे थे। बाद में एसएसपी के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया।

ग्वालटोली इंस्पेक्टर जयप्रकाश पाल ने बताया कि एसएसपी ने इंडसइंड बैंक घोटाले को लेकर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। उनके आदेश के पालन में करीब 4.41 करोड़ रुपये के गबन का मामला बैंक मैनेजर अमित शुक्ला और अकाउंटेंट राहुल तिवारी के खिलाफ दर्ज किया गया है।

बैंकों को शुरू कैसे किया गया 


बैंक ने अपना परिचालन रुपये की पूंजी राशि के साथ शुरू किया।
  1 बिलियन जिसके बीच रु 600 मिलियन भारतीय निवासियों द्वारा उठाए गए और रु 400 मिलियन गैर-निवासी भारतीयों द्वारा उठाए गए थे।


 बैंक ने खुदरा बैंकिंग सेवाओं में विशेषज्ञता हासिल की है और नई तकनीकों को पेश करके अपने सपोर्ट सिस्टम को लगातार अपग्रेड किया है।  यह वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करने के साथ-साथ पूरे देश में अपनी शाखाओं के नेटवर्क के विस्तार पर भी काम कर रहा है।  बैंक के अनुसार, इसका नाम सिंधु घाटी सभ्यता से लिया गया है।

 31 दिसंबर 2018 को, इंडसइंड बैंक की 1,558 शाखाएँ हैं, और देश के विभिन्न भौगोलिक स्थानों में 2453 एटीएम फैले हुए हैं।


लंदन, दुबई और अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय भी हैं।  । मुंबई में नई दिल्ली और चेन्नई के बाद सबसे अधिक बैंक शाखाएँ हैं।  बैंक ने मार्च 2019 तक शाखाओं की संख्या को दोगुना करने का प्रस्ताव 1200 कर दिया है।