current affairs today in hindi 

7 may 2020



वन्दे भारत मिशन किया है ?


समुद्र सेतु

5 मई, 2020 को भारतीय नौसेना ने मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन “समुद्र सेतु” शुरू किया। जो भारतीय नागरिकों को पानी के रास्ते वापस लाएगी  । कोरोना महामारी के कारण हवाई जहाज का संचालन बंद होने के कारण बहुत से भारतीय विदेशों की में भूमि में फंसे हुए हैं।

 भारतीय नौसेना के दो जहाजों जलाशवा और मगर को माले, मालदीव के बंदरगाह पर भेजा जा रहा है। जो 8 मई से मले जलपुर के रास्ते  भारतीयों को वापस लाएंगे। पहली यात्रा के दौरान लगभग 1000 व्यक्तियों को लाने की योजना है। मालदीव से निकाले जाने वाले भारतीयों की सूची भारतीय मिशन द्वारा मालदीव में तैयार की जा रही है।

वन्दे मातरम मिशन


वन्दे भारत मिशन तकरीबन 15000 भारतीयों को दुनिया के विभिन्न देशों से भारत लाएगा । 1990 में हुई ये कुवैत एयर लिफ्ट के बाद सबसे बड़ी एक्सरसाइज होगी।
कुवैत से 1990 में 1.7 लाख लोगों को भारत लाया गया था। 
भारत वन्दे मातरम मिशन के बीच 7 से 13 मई के बीच संयुक्त अरब अमीरात के लिए 10 उड़ाने और अमेरिका और ब्रिटेन के लिए 7 उड़ाने , सऊदी अरब के लिए 5 उड़ाने , सिंगापुर के लिए 5 उड़ाने , और कतर के लिए 2 उड़ाने का संचालन करेगा ।

मलेशिया और बांग्लादेश के लिए 7 उड़ाने , कुवैत और फिलीपींस के लिए 5 उड़ाने , ओमान और बहरीन के लिए  2 उड़ाने संचालित करेगा ।
सबसे ज़्यादा 15 उड़ाने केरल से भेजी जाएगी । दिल्ली और तमिलनाडु के लिए 11 उड़ाने , महाराष्ट्र और तेलंगाना के लिए 7 और गुजरात के लिए 5, जम्मू कश्मीर और कर्नाटक के लिए 3 और पंजाब ,उत्तर प्रदेश के लिए एक एक उड़ाने भेजी जाएगी।

हर दिन लगभग 2000 लोग विदेश से भारत के लिए उड़ाने भरेंगे।
7 मई से 13 मई के बीच 64 उड़ाने भरेंगी। 
आने वाले लोगों को जांच के बाद 14 दिन कोरेंटाइन किया जाएगा।