Corona virus kiya hai ?



Apple EarPods with Lightning Connector - White List Price:$29.99Price:$19.16You Save:$10.83 (36%) Details Brand Apple Connections Lightning Model Name Apple EarPods Color White Connector Type Lightning





Corona virus kiya hai ?





 Corona virus क‌ई प्रकार के विषाणु (  वायरस ) का एक समूह है यह पक्षियों और स्तनधारियों में उत्पन्न होता है । यह वायरस " आरएनए वायरस " कहलाता है । इसके कारण इंसानों में " स्वास तंत्र संक्रमण " पैदा होता है । जिसका लक्षण " सर्दी , ज़ुकाम , बोखार , सांस लेने में दिक्कत , हो सकता है ।


Corona virus विषाणु के बहुत बड़े परिवार का हिस्सा है । इसमें सिर्फ 6 विषाणु है ऐसे जो इंसानों को संक्रमित कर सकते है । नोबेल corona virus यह नया corona virus है जो इंसानों को संक्रमित कररहा है ।

Corona se bachne ke upay





यह चीन के " वुहान शहर "  से शुरू हुआ और धीरे धीरे पूरी दुनिया में फैल गया । इसके संक्रमण से सर्दी से सांस लेने में दिक्कत तक होता है । यह वा जीयरस पहली बार देखा गया है । WHO ( world health organization ) ने‌ इस नए corona virus को 2019-nCoV नाम दिया है । जिसे Corona virus Covid-19  कहा जाता है ।
यह  2019 नोबेल corona virus  जो वुहान corona virus  और " सार्स - कोव २  कहलाता है ।
यह एक ऐसा वायरस है जो मानव से मानव में फैलता है ।




इस भी पढ़े :-


slums-in-india-in-hindi


what-is-special-economic-zone-sez-sez.


what-would-have-caused-corona-virus-to.ht




Covid -19 kiya hai ?


कोविड 19 किया है :-



Corona virus disease 2019 इस का पूरा नाम है ।

Corona virus बहुत सूक्ष्म लेकिन बहुत ही प्रभावी वायरस होता है । यह वायरस इंसान की बाल की तुलना में बहुत ही छोटा 900 गुना  छोटा वायरस है ।

 इतना छोटा वायरस पूरी दुनिया को डराए हुआ है ।  दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में पहला corona virus का मामला सामने आया । नोबेल corona virus corona virus  परिवार का 7 वा corona virus है । अब तक 6 corona virus पाया जाता था । इसके आनुवंशिक संरचना 80% चमगादड़ में पाए जाते है।




Corona k lakshan :- 


किया है corona virus के लक्षण :- 


Corona virus के लक्षण आम सर्दी ज़ुकाम की तरह होता है । सर्दी जुखाम और तेज़ बुखार साथ में सांस लेने में दिक्कत होता है । समय पर इलाज इलाज नहीं होने पर मृत्यू भी ही जाती है ।


सर्दी जुखाम और बुखार आने पर टेस्ट करवाने पर पोजिटिव होने पर वह corona संक्रमित माना जाता है । यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है । 


Corona ke lakshan



 सांस के जरिए यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है । सूखी खांसी के साथ तेज़ बुखार होता है । इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति 5 दिन के अंदर में सांस लेने में तकलीफ शुरू हो जाता है । और बुखार 102 से उपर होता है ।


डायरिया और उल्टी की समस्या भी होता है । इसमें सूंघने और स्वाद की में कमी हो जाती है । किसी भी वस्तु का गंध नहीं पता चलता है । स्वाद भी नहीं पता चलता है किसी भी खाने का ।





Corona se bachne ke upay :- 


किया है corona virus के बचाव के उपाय :- 


Corona virus से बचने के लिए बुद्धि से काम लेना जरूरी है । इससे बचाओ के लिए दूरी बनाएं रखें एक दूसरे से । कमसे काम दो मीटर की दूरी बनाए ।

हांथ को बार बार धोएं साबुन  या सर्फ से । सेनेटाइजर का उपयोग करें ।  हांथ को मुंह या नाक से दूर रखें ।
साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें ।

किसी भी वस्तु की छूने के तुरन्त बाद हांथ धोएं । कोई बाहर की वस्तु को 12 घंटे बाद उपयोग में लाएं । 
घर को सेनेटाइजर से सेनेटाइज करें।  कहीं बाहर से आए तो नहाएं । 

मास्क का नियमित उपयोग करें । बिना मास्क के कहीं भी नहीं जाएं और ना ही किसी से मिलें ।

अगर मास्क नहीं हो तो रुमाल या कपड़े का उपयोग करें । नाक और मुंह को पूरी तरह ढांक कर रखें ।
खाने में बाहर का समान ना खाएं । भीड़ भाड़ वाली जगह पर नहीं जाएं ।

सर्दी जुखाम होने पर गर्म पानी और काढ़े का उपयोग करें और तुरन्त इलाज करें ।


अभी जिस तरह से फैल रहा है यह वायरस इसमें एहतियात की सख्त जरूरत है । अपने अंदर रोगप्रतिरोधी क्षमता बढ़ाएं।  इससे डरे नहीं बल्कि इससे बच्चे । अगर आप दूरी बना कर रखते है । मास्क का नियमित उपयोग करते है । तो आप इस वायरस से बच सकते है ।


Corona virus in india in hindi


WHO ( world health organization ) ने किया कहा है ? 




WHO ने  कहा है कि इससे भी बुरा वक़्त आने वाला है । Who  के महानिदेशक Tedros Adhanom ने कहा है कि अभी तो कुछ नहीं है इससे भी बुरा वक़्त आने वाला है । ना अभी तक वैक्सिन बनी है और ना ही किट मौजूद है  जनसंख्या की हिसाब से ।

लॉकडाउन खुलने के बाद लोग बाहर निकल रहें है । वाहन सब खुल गई है । यातायात शुरू होगया है जिसकी वजह से । जिस देश में कम होगया था । पोजिटिव मिलना फिर से बढ़ गया है ।
इसके कारण बहुत ही बुरा समय आने वाला है । पहले से ज़्यादा अभी हिफाजत की जरूरत है ।





Corona virus in india in hindi



 भारत में बहुत ही तेज़ी से फैल रहा है corona virus . भारत की राजधानी दिल्ली में बुरी तरह से फैल गया है । मुंबई महाराष्ट्र , गुजरात, केरला राज्य में भी बहुत ही ज़्यादा फैल गया है ।


मजदूरों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के बाद भारत में संक्रमण तेज़ी से बढ़ने लगा है। जिन राज्य में बहुत ही कम था या नहीं था । अब उन राज्यो में भी corona का असर तेज़ी से देखने को मिल रहा है ।
साथ में लॉकडॉउन हट ने के बाद लोग बाहर निकालने लगे है जिसकी वजह से फैल रहा तेज़ी से।